EPFO Pension New Date

EPFO Pension New Date: अधिक पेंशन के लिए EPFO पोर्टल पर नई तिथि जारी, पढ़ें आवेदन की पूरी प्रक्रिया!

EPFO Pension New Date: अधिक पेंशन के लिए EPFO पोर्टल पर नई तिथि जारी, पढ़ें आवेदन की पूरी प्रक्रिया!

EPFO Pension New Date: कर्मचारी पेंशन योजना के अंतर्गत ₹15000 तक के वेतन के हिसाब से पेंशन फंड में अंशदान करना तय होती है। अर्थात बेसिक वेतन ₹50,000 हो जाए तब भी इसमें ईपीएस में अंशदान लगभग ₹15000 के हिसाब से ही किया जाता है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( EPFO ) के सदस्यों को अधिक पेंशन का विकल्प चयन करने हेतु अधिक समय दिया जाएगा। पात्र सदस्य अब अपने नियोक्ता के साथ साथ संयुक्त रूप से इस विकल्प को चयन करने के लिए 3 मई 2023 तक आवेदन करने का आवेदन तिथि दिया गया था जिसमें आप सभी को बता दें कि इस तिथि को बढ़ाकर 26 जून तक कर दिया गया है उन्हें इसके लिए सेवानिर्वित कोष संगठन के एकीकृत सदस्य पोर्टल पर आवेदन करना होता है।

Join For Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
YouTube Channel Subscribe
 

इससे पहले उत्तम न्यायालय ने 4 नवंबर 2022 को अपने आदेश में कहा है कि ईपीएफओ के सभी योग्य सदस्य को ऊंची पेंशन का विकल्प चयन करने के लिए 4 महीने का समय दी जाएगी यह 4 महीने में अवधि 3 मार्च 2023 को संपन्न किया गया था और यह धारणा बनाया गया था कि अंतिम समय सीमा 3 मार्च 2024 थीं परंतु ईपीएफओ के एकीकृत सदस्य पोर्टल पर हाल ही में सक्रिय किए गए एक यूआरएल लिंक से स्पष्ट किया गया है कि अधिक पेंशन का विकल्प चयन करने के लिए अंतिम तिथि 26 जून तक है।

सुप्रीम कोर्ट ने सभी को दी राहत

नवंबर 2022 में उच्चतम न्यायालय ने कर्मचारी पेंशन योजना 2014 को बरकरार रखे थे इससे पहले 22 अगस्त 2014 के आईपीएस संशोधन ने पेंशन योग वेतन सीमा को 6,500 रुपए प्रतिमाह से बढ़ाकर ₹15000 प्रतिमाह कर दी थी और साथ ही साथ सदस्यों और उनके सभी नियुक्तियों को ईपीएस के तहत उनके वास्तविक वेतन का 8.33% योगदान करने की अनुमति दिया गया था। ईपीएफओ ने 29 दिसंबर 2022 को उच्च पेंशन के योग्य कर्मचारियों के लिए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लागू करने का संबंधित सर्कुलर जारी किया गया था।

EPFO Pension New Date

EPFO Pension New Date इस प्रकार के सदस्य कर सकते हैं आवेदन

1. इस प्रकार के सदस्य और नियोक्ता जिन्होंने ₹5000 या ₹65 की तत्कालीन वेतन सीमा से अधिक वेतन में योगदान दिए थे।
2. और जिन्होंने आईपीएस सदस्य मेंबर होने के बावजूद बिजली विंडो में संयुक्त विकास का इस्तेमाल नहीं किए हैं।
3. ऐसे सदस्य जो 1 सितंबर 2014 से पहले यूपीएस के सदस्य थे और उस तारीख को उसके बाद भी सदस्य बने रहे हैं।

EPFO Pension New Date इस प्रकार करें आवेदन

1. अधिक पेंशन के लिए योग्य ईपीएस सदस्य और नियोक्ता को संयुक्त रूप से आवेदन करना होता है और आप सभी लोग फॉर्म को ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।
2. प्रत्येक आवेदन को रजिस्टर किया जाएगा। और उन्हें डिजिटल रूप से लॉगिन की जाएगी उसके बाद सभी आवेदक को रसीद संख्या दिया जाएगा।
3. उसके बाद संबंधित क्षेत्रीय भविष्य निधि कार्यालय के प्रभारी प्रत्येक मामले की जांच करेंगे और आवेदक को ईमेल डाक और बाद में s.m.s. के द्वारा लिए गए निर्णय की सूचना देंगे।
4. आवेदक द्वारा किसी भी शिकायत को ईपीएफओ जीएमएस पर बाद में दर्ज कर सकते हैं।
5. योग्य पेंशनभोगी को बड़े हुए लाभ हेतु अपने नियोक्ता के साथ संयुक्त रूप से आयुक्त द्वारा निर्धारित आवेदन पत्र और अन्य सभी आवश्यक दस्तावेज का साथ आवेदन करना होता है।

UAN पोर्टल पर लॉगिन करें।

कर्मचारी ईपीएफओ को इस खास सुविधा के अंतर्गत UAN पोर्टल पर लॉगिन करें। जितने भी योग्य कर्मचारी हैं इस पोर्टल पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आप सभी लोगों को ईपीएफओ के मुख्य वेबसाइट पर जाएं उसके बाद मेंबर लॉगइन का विकल्प चुने चुभने के बाद यूएएन पोर्टल का विकल्प चुनकर लॉगिन करके पूरी प्रक्रिया को दर्ज करें।

Kisan Latest Updates: इस राज्य के किसानों को मिली बहुत बड़ी खुशखबरी, किसानों को मिलेंगे नि:शुल्क जरूरी चीजें, जल्द करें आवेदन

नई पेंशन व्यवस्था हेतु ज्यादा फायदेमंद

आपके मूल वेतन के तहत पेंशन तय किया जाएगा यदि अंतिम मूल वेतन ज्यादा है तो अधिकांश दान करने के विकल्प के अंतर्गत आप लोग ज्यादा पेंशन के हकदार बनेंगे। बाजार विशेषज्ञों के अनुसार 25 से 35 वर्ष के युवाओं के लिए अधिक पेंशन का विकल्प अन्य लोगों के मुकाबले फायदेमंद है। यदि आपकी उम्र कम है तो वेतन ज्यादा होगी और जिम्मेदारियां भी कम है तो उस स्थिति में इस योजना का सबसे अधिक लाभ मिल सकती है। और वही सेवानिवृत के 5 वर्ष पहले यदि आप अधिक पेंशन के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आपको अपने वेतन का बड़ा हिस्सा आपको लगाना चाहिए। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *