EPS –95 Pension Scheme Update 2023

EPS –95 Pension Scheme Update 2023: अब ₹21000 तक बढ़ी EPS पेंशन लिमिट, जानें बड़ी अपडेट

EPS –95 Pension Scheme Update 2023: अब ₹21000 तक बढ़ी EPS पेंशन लिमिट, जानें बड़ी अपडेट

EPS –95 Pension Scheme Update 2023: कर्मचारी पेंशन योजना (Employee Pension Scheme) के लाभार्थी कर्मचारी के लिए बहुत बड़ी अच्छी खबर निकल कर आ रही है इसमें बताया जा रहा है कि भविष्य निधि संगठन (EPFO) के अंतर्गत एक उच्च स्तरीय समिति ने वेतन सीमा बढ़ाने का प्रस्ताव दे दी है। EPS पेंशन ( Pension Fund ) सीमित नहीं आ बताया है कि वेतन सीमा मौजूदा ₹15000 से बढ़ाकर ₹1000 प्रतिमाह कर दिया जाए।

Join For Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
YouTube Channel Subscribe
 

जिसमें कमेटी का यह भी कहना है कि सरकार इस पर विचार कर रही है और इससे पिछले तारीख से लागू किया जाने की पूरी संभावना बताया जा रहा है परंतु आप सभी को बता दें कि अभी इस पर सरकार के द्वारा किसी प्रकार की कोई पक्की पुष्टि नहीं किया गया है परंतु मीडिया के मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि इनका वेतन ₹15000 से ₹21000 प्रतिमाह कर दिया जाना है। यदि आप सभी लोग कर्मचारी पेंशन योजना से संबंधित जानकारी पाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें। EPS –95 Pension Scheme Update 2023

यदि कर्मचारी पेंशन योजना का यह प्रस्ताव लागू होती है तो लगभग 7.5 लाख अतिरिक्त कर्मचारी लाभान्वित होंगे। क्योंकि उन्हें इस इपीएस पेंशन योजना के अंतर्गत बहुत जल्द कवर की जाएगी और 2014 में अंतिम संशोधित किए गए वेतन वृद्धि के लिए भी समायोजित किया जाने की पूरी संभावना है। जिसे बात बड़ी खबर इकोनामिक टाइम्स के रिपोर्ट के अनुसार आ रही है कि एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया है कि अगर इस सुझाव को ईपीएफओ के केंद्रीय न्यासी बोर्ड के द्वारा स्वीकृति दी जाती है तो सभी नियोक्ताओं को राहत मिलेगी और जो भी अतिरिक्त वित्तीय बोझ उठाने को तैयार हैं उन सभी के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

Employee Pension Scheme राजकोष को राहत

गौरतलब नियोक्ताओं ने महामारी के वजह से बिगड़ते बजट का हवाला देखते हुए बढ़ोतरी की मांग किया था अगर प्रस्ताव को मंजूरी दिया जाता है तो सरकारी खजाने का भी राहत अवश्य मिलेगी चुकी ईपीएफओ के कर्मचारी पेंशन योजना के अंतर्गत फिलहाल केंद्र सरकार का प्रत्येक वर्ष करीब लगभग 6,750 करो रुपए का भुगतान किया जाता है। आप सभी को यह जानकारी बता दें कि सरकार इस ईपीएस पेंशन योजना के लिए ईपीएफओ के अंश धारकों के कुल मूल वेतन का लगभग 1.16 प्रतिशत योगदान कर रही है।

EPS –95 Pension Scheme Update 2023

Employee Pension Scheme लेकर आई नहीं नियम

यदि सभी कर्मचारी नौकरी शुरू करते हैं तो EPF के सदस्य बनते हैं तो उन सभी को उस समय ईपीएस पेंशन के सदस्य भी बना दिया जाता है। कर्मचारी की सैलरी का 12 फ़ीसदी इपीएफ में दिया जाता है और इतना ही नहीं पैसा उनकी कंपनी भी देती है परंतु उसका 8.33 फ़ीसदी हिस्सा भी इतिहास में चला जाता है जैसा कि हमने ऊपर में बताया कि मौजूदा समय में अधिक पेंशन योग वेतन के लिए ₹15000 है अर्थात प्रत्येक महीने कर्मचारी पेंशन योजना में पेंशन का अधिकतम हिस्सा (15,000 का 8.33%) 1200 रुपए है। EPS –95 Pension Scheme Update 2023

कर्मचारियों के सेवा निर्मित होने के बाद भी ईपीएस पेंशन के गन्ना के लिए अधिकतम पेंशन ₹15000 मानी जा रही है जिसके माध्यम से कर्मचारी पेंशन योजना के तहत अधिकतम ₹7500 पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

EPS –95 Pension Scheme Update 2023 इस प्रकार होती है EPS Pension की गणना

यह बात ध्यान देने वाली है कि यदि आपने 1 सितंबर 2014 से पहले इपीएस पेंशन में योगदान देना शुरू किए हैं तो आप सभी के लिए पेंशन अंशदान के लिए मासिक वेतन का अधिकतम सीमा ₹6500 किया जाएगा और यदि आप सभी लोग 1 सितंबर को 14:00 के बाद कर्मचारी पेंशन योजना में शामिल हुए हैं तो आप सभी लोगों का अधिकतम सीमा ₹15000 सीमा किया जाएगा।

इस प्रकार बढ़ा सकते हैं अपनी पेंशन

आप सभी लोग यदि मान ले कि किसी कर्मचारी का सैलरी ( बेसिक सैलरी और DA) ₹20000 है। बदले हुए पेंशन फार्मूले के अंतर्गत उनकी पेंशन ₹7500 की जगह बढ़ाकर ₹8571 किया जाएगा। EPS पेंशन को कैलकुलेशन का फार्मूला मंथली पेंशन= (पेंशन सैलरी × EPS Contribution) check किया जा सकता है। इस प्रकार सभी कर्मचारी पेंशन योजना में सीधे पेंशन में 300 फ़ीसदी का उछाल देख सकते हैं। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *